Side effect of covid vaccine
Coronavirus COVID-19 single dose small vials and multi dose in scientist hands concept. Research for new novel corona virus immunization drug.

Side effect of covid vaccine

Covid vaccine ke side effects

दुनिया भर में सभी देश कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona Vaccine) खोजने में लगे हुए हैं. रोज कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबरें भी आ रही हैं. ब्रिटेन में तो लोगों को ये वैक्सीन लगानी शुरू भी की जा चुकी है. लेकिन कुछ मामलों में इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर कई तरह की अफवाहें चल रही हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स (side effects) से डरने की जरूरत नहीं है. इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स ये बताते हैं की वैक्सीन पूरी तरह से काम कर रही है.

लोग पहले नहीं लगवाना चाहते वैक्सीन People do not want to get vaccinated first
इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर लोगों में डर का हाल ये है कि अमेरिका में हाल ही में हुए एक सर्वे में लगभग 60 फीसदी लोगों ने कहा कि वो कोरोना की वैक्सीन निश्चित तौर पर लगवाना चाहते हैं. लेकिन मात्र 37 फीसदी लोगों ने ही कहा की वो सबसे पहले वैक्सीन लगवाने वालों में शामिल होना चाहेंगे. अमेरिका के पूर्व एफडीए कमिश्नर मार्क मेक्केलन ने वॉशिंगटन पोस्ट से बातचीत में कहा कि कोरोना की वैक्सीन सामान्य फ्ले की वैक्सीन की तुलना में कुछ ज्यादा साइड इफेक्ट्स दिखा सकती है.
side effect of covid vaccine
covid vaccine

डरने की जरूरत नहीं 

वैक्सीन के ट्रायल्स में मिले डेटा के मुताबिक 2 से 10 फीसदी लोगों में इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स देखे जा सकते हैं. ऐसे में करोड़ों की संख्या में लोगों को वैक्सीन लगाए जाने पर कुछ लोगों की तबियत एक या दो दिन के लिए साइड इफेक्ट्स के चलते खराब हो सकती है. इसी लिए जरूरी है कि लोगों को पहले से वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स के बारे में बताया जाए ताकि लोगों में किसी तरह का डर न रहे. 

cause of side effect

आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता किसी भी बाहरी चीज को शरीर में जाने से रोकती है. कोई बैक्टीरिया या वायरस जब आपके शरीर में जाता है तो आपकी प्रतिरोधक क्षमता उससे लड़ती है इसी के चलते आपको बुखार होता है. ऐसे में जब आपको वैक्सीन दी जाती है तो भी आपका शरीर प्रतिक्रिया करता है. इसी लिए आपको साइड इफेक्ट्स महसूस होते हैं. side effect of covid vaccine 

Covid vaccine registration

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक डिजिटल प्लेटफॉर्म CoWIN शुरू किया है. इस सिस्टम से कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी से लेकर टीकाकरण तक पर नजर रखी जाएगी. यह एक मोबाइल एप्लीकेशन भी है, जिसकी मदद से यूजर्स वैक्सीनेशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है. 

स्वास्थ्य विभाग में सचिव डॉक्टर राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) के मुताबिक,  Co-WIN एप्लीकेशन (Co-WIN app) को आप अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप्लीकेशन में पांच मॉड्यूल हैं, एडमिनिस्ट्रेशन, रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन, लाभार्थी की स्वीकृति और रिपोर्ट मॉड्यूल.

इस एप्लीकेशन पर हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर या फिर 50 साल ज्यादा की उम्र के लोगों का डाटा दर्ज किया जा रहा है. side effect of covid vaccine 

Name of covid vaccine

भारत में covid-19 के लिए कोन सा टिका प्रयोग किया जाता है , भारत ने पहले से ही दो टीको , कोविशिल्ड और  कोवैक्सीन का प्रयोग कर बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस टीकाकरण चालू कर  दिया है |side effect of covid vaccine 

कोविड वैक्सीन कितनी सुरक्षित

कोरोना वैक्सीन की रिसर्च की पूरी अवधि ही 9-10 महीने की है, ऐसे में फिलहाल इसकी सेफ्टी पर कोई संदेह नहीं है। किसी भी दूसरी वैक्सीन के जैसे ही इसकी टेस्टिंग हुई है। हालांकि, ‘इसके लॉन्ग टर्म इफेक्ट को देखा जाना बाकी है। कई वर्षों में ही किसी वैक्सीन के असर का पूरा पता चलता है, लेकिन दुनिया में आज तक इतने बड़े लेवल पर टेस्ट हुई वैक्सीन को वापस नहीं लेना पड़ा है। ‘सभी वैक्सीन्स की सेफ्टी काफी अच्छी है। इनमें मामूली बुखार, सिरदर्द या इंजेक्शन लगाने वाली जगह पर दर्द होता है। ओवरऑल अगर कोई वैक्सीन 50 फीसदी तक प्रभावी होती है तो उसे सफल माना जाता है। side effect of covid vaccine 

This Post Has 2 Comments

  1. Karuna

    Yes…. We follow all rules… And nice information

Leave a Reply